घर सजाने के अनोखे तरीके

कुछ लोगों को घर सजाने का शौक होता है, उन्‍हे हर जगह बिल्‍कुल डेकोरेटेड और प्रॉपर पसंद होती है। घर को सजाने का तरीका हर किसी को ठीक से नहीं आता और कभी - कभी सारे लोग घर को एक ही तरीके से सजा देते है जिससे उसमें कुछ भी नयापन नहीं लगता है। आज हम आपको घर सजाने के कुछ अनोखे तरीके बताएंगे, जिससे आपका घर दूसरों से अलग और अनोखा दिखेगा। जानिए इन खास तरीकों को

वॉलपेपर :
    घर में लिविंग रूम का अहम रोल होता है क्योंकि जब भी घर में कोई मेहमान आता है तो उसे लिविंग रूम में बिठाया जाता है। मेहमानों के सामने आपके घर की खासियत सबसे पहले लिविंग रूम से होती है इसलिए घर में लीविंग रूम की डैकोरेशन खास होनी चाहिए। लिविंग रूम को खूबसूरत दिखाने के लिए लोग मॉडर्न समय के साथ अपना फर्नीचर जैसे सोफा, मेज और वॉल डैकोरेशन बदल लेते है। बहुत से लोग अपने लिविंग रूम की एक दीवार को हाइलाइट जरूर करते है तो क्यों न इस दीवार को वॉलपेपर से खूबसूरत लुक दिया जाए।

टेक्‍सचर दीजिए :
     अपने घर को कुछ अनोखा सा टेक्‍सचर दीजिए, ताकि वह औरों से अलग दिखे। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप सारी दीवारों पर कोई बनावट बनाएं या डिजाइन दें। सिर्फ एक दीवार पर भी हल्‍की सी डिजाइन बनवा कर रूम या घर को अनोख लुक दिया जा सकता है। इस बारे में I.S.R DECOR  बताते है कि आप अपने घरों की दीवारों को वॉलपेपर, टेक्‍सचर, पीवीसी पैनल, पीवीसी टाइल से भी टेक्‍सचर दे सकते हैं जो आपको अलग अनुभव देगा और देखने में भी अच्‍छा लगेगा।

आर्टिफिशियल घास से खूबसूरती से सजाएं :
     आर्टिफिशियल घास से भी घर को सजाया जा सकता है। इसे किसी फ्लॉवर पॉट पर चिपकाएं या किसी वॉल पर डिजायन देकर चिपकाएं। इससे बिल्‍कुल अनोखा लुक आएगा लेकिन घर का माहौल नेचुरल लगेगा। इस बारे में I.S.R DECOR  बताते है कि घरों के कमरों में कोनों में बोनसाई लगाएं और घरों के दरवाजों के बाहर गमले य आर्टिफिशियल घास रखें, इससे पूरे घर में ग्रीनरी लगेगी और लुक भी अच्‍छा आएगा।

सीपों से सजाएं : 
   घर को सीपों से सजाएं। समुद्र तट की सैर पर जब भी जाएं, वहां से सीपों से बनी घरेलू डेकोरेशन के सामान लाना कतई न भूलें। सीपों का इस्‍तेमाल घर में कई क्रिएटिव तरीकों से किया जा सकता है। जितने प्रकार से आपको घर में सीपों का इस्‍तेमाल समझ में आएं करें। I.S.R DECOR का कहना है कि सीपों का यूज कैंडिल स्‍टैंड के लिए करना सबसे अच्‍छा लगता है।

फॉल्स सीलिंग डिजाइन में लाइट : 
    घर की सजावट में सबसे ज्‍यादा जरूरी प्रॉपर लाइट का होना होता है। घर के कोनों य फॉल्स सीलिंग डिजाइन में लाइट लगाएं। अलमारियों में कन्‍सील लाइट को लगाएं। हल्‍की और कम रोशनी की लाइट कमरे में अच्‍छी लगती है जिससे आंखों को सुकून और आराम मिलता है। डाईनिंग पर भी प्रॉपर लाइट रखें ताकि एक अलग सा फील आएं।

सभी सामान अपनी जगह पर हो :
     घर को सजाने में सबसे बड़ा हाथ सामान की व्‍यवस्‍था का होता है। घर के सभी सामान को अपनी जगह पर रखें। जो सामान जहां का हो, उसे तुंरत यथास्‍थान पंहुचा दें। 

कांच में सामान को डेकोरेट करें :
    घर की क्रॉकरी से लेकर हर अच्‍छे और मंहगे सामान को कांच की अलमारियों में प्रॉपर सेट करें। उन्‍हे समय - समय पर साफ करते रहें और कभी - कभार उनको इधर से उधर भी कर लें ताकि घर में कुछ चेंज सा लगे।

टेबल फ्रेम्‍स छोटे -
    छोटे फैंसी डिनर टेबल फ्रेम्‍स से घर को सजाएं।  विभिन्‍न आकार के ग्‍लास को डेटोरेटिव आइटम की तरह इस्‍तेमाल किया जा सकता है तो वाकई में घर की सजावट में चार चांद लगा देते है। 

                                  हमें सबसे ज़्यादा सुकून अपने घर में ही मिलता है और अगर रूम डेकोरेशन अच्छा किया  हो तो और भी अच्छा लगता है। आपके दिमाग में ढेरों आइडियाज़ होंगे अपने बेडरूम की सजावट के लिए और कई बार आप कंफ्यूज़ भी होते होंगे...लेकिन अब आप कम बजट में भी अपने घर का लुक बदल सकते हैं। कृपया विज़िट् करे I.S.R DECOR में  |

घर सजाने के अनोखे तरीके